Never miss a great news story!
Get instant notifications from Economic Times
AllowNot now


You can switch off notifications anytime using browser settings.

निवेश

19 January, 2021, 10:53 PM IST
मुझे बेटे की शिक्षा के लिए 16 साल में ₹40 लाख जोड़ने हैं, कैसे प्‍लानिंग करूं?

लक्ष्‍य नजदीक आने पर जोखिम घटा दें ताकि इनके चूकने का खतरा नहीं रहे. साल में कम से कम एक बार निवेश की समीक्षा जरूर करें और इसे दोबारा बैलेंस करें.

अगर आप हर महीने ₹20 हजार लगाएं तो अरबपति बनने में कितने साल लगेंगे?

निवेश न शुरू करने के हजार बहाने हो सकते हैं. वहीं, इसे शुरू करने के भी हजार कारण हो सकते हैं. पसंद आप पर निर्भर करती है.

पीपीएफ अकाउंट इनएक्टिव हो गया है? दोबारा चालू करने के लिए यह तरीका अपनाएं

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) निवेश का लोकप्रिय विकल्‍प है. पीपीएफ खाते में हर साल कम से कम 500 रुपये डालने पड़ते हैं. तभी पीपीएफ खाता चालू रहता है. 15 साल तक यह काम करना पड़ता है. किसी एक वित्त वर्ष में इसमें डेढ़ लाख रुपये तक निवेश करने की सीमा है. इस निवेश पर सेक्शन 80सी के तहत टैक्स छूट मिलती है. ब्याज आय पर भी कोई टैक्स नहीं लगता है. मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम भी टैक्स के दायरे में नहीं आती है. इतने सारे टैक्स बेनिफिट को देखते हुए लोग अपने बैंक/पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ खाता खुलवाते हैं. इसकी मदद से लोग काफी रकम जोड़ लेते हैं. यह अलग बात है कि कई बार लोग किसी वजह से इसमें न्‍यूनतम निवेश की रकम नहीं डाल पाते हैं. उस स्थिति में खाता इनएक्टिव यानी निष्क्रिय हो जाता है. हालांकि, इससे आपको घबराने की बिल्‍कुल जरूरत नहीं है. इसे दोबारा आसानी से चालू कराया जा सकता है. यह काम 3 स्‍टेप्‍स में हो जाएगा.

गोल्‍ड फंडों ने 3 महीनों में दिया न‍िगेट‍िव रिटर्न, क्‍या खत्‍म हो चुकी है रैली?

लगातार सात महीनों तक कुल निवेश के बाद नवंबर में गोल्‍ड ईटीएफ कैटेगरी में नेट आउटफ्लो देखने को मिला है. इसकी मुख्‍य वजह निवेशकों की मुनाफावसूली है.

इन इक्विटी फंडों ने पिछले 5 साल में किया सबसे अच्‍छा प्रदर्शन

सिर्फ कुछ एसेट मैनेजर अच्‍छे ट्रैक रिकॉर्ड के लिए अपनी पीठ थपथपा सकते हैं. एयूएम के बेहतर आंकड़ों से पता चलता है कि कुछ बड़े आकार के फंडों ने ईएलएसएस, लार्ज एंड मिड कैप, लार्ज कैप और मिड कैप जैसी कैटेगरी में बेहतर प्रदर्शन किया है.

इंडियन ऑयल के शेयरों में क्‍यों निवेश की सलाह दे रहे हैं विश्‍लेषक?

अर्थव्‍यवस्‍था खुलने और आर्थिक गतिविधियों के रफ्तार पकड़ने का आईओसी जैसी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को फायदा हुआ है.

कैसा है आईसीआईसीआई प्रू लार्ज एंड मिड कैप फंड का 5 साल का रिपोर्ट कार्ड?

पिछले कुछ वर्षों में बेंचमार्क और दूसरी प्रतिद्वंद्वी स्‍कीमों के मुकाबले फंड का प्रदर्शन कमजोर रहा है. पिछले एक साल में फंड ने 16.95 फीसदी रिटर्न दिया है.

सिप्ला के शेयरों में क्यों निवेश की सलाह दे रहे विश्लेषक?

तीसरी तिमाही में सिप्ला के वित्तीय नतीजे अच्छा रहने की उम्मीद है. घरेलू बाजार में दवा के सबसे बड़े 100 ब्रांड में सिप्ला के 8 ब्रांड हैं.

क्या बैंक एफडी से ज्यादा रिटर्न पीएफसी के रिटेल बॉन्ड में मिलेगा?

इस इश्यू का करीब 80 फीसदी हिस्सा रिटेल और अमीर निवेशकों के लिए रिजर्व है. इस इश्यू में 29 जनवरी तक निवेश किया जा सकता है.

ये हैं 2021 में निवेश के लिए 5 सबसे अच्‍छे मिड कैप म्‍यूचुअल फंड

इनमें केवल उन्‍हीं निवेशकों को पैसा लगाना चाहिए जो बहुत ज्‍यादा जोखिम ले सकते हैं और अस्थिरता का सामना करने के लिए तैयार हैं.

ये हैं देश-दुनिया के वित्‍तीय जगत की 10 दिलचस्‍प बातें

इंफोसिस टेक्‍नोलॉजी का आईपीओ 1993 में आया था. इसमें एक शेयर की कीमत 95 रुपये रखी गई थी. यह आईपीओ पूरी तरह सब्‍सक्राइब नहीं हो पाया था.

2020 की टॉप स्‍कीमों की चमक इस साल पड़ सकती है फीकी, जानिए क्‍यों

सभी चाहते हैं कि हम सबसे अच्‍छा प्रदर्शन करने वाली स्‍कीमों को चुनें. यह भी कोशिश होती है कि इसमें जोखिम न उठाना पड़े. ऐसे में हम अक्‍सर पहले शानदार प्रदर्शन कर चुकी स्‍कीमों को चुनते हैं.

साल 2021 में अपने पोर्टफोलियो से ज्‍यादा रिटर्न पाने के लिए उठाएं ये कदम

सेक्‍टर के नजरिये से बढ़ते डिजिटलीकरण और तमाम इंडस्‍ट्रीज में अपग्रेडेशन को देखते हुए नई पीढ़ी के कुछ शेयरों को पोर्टफोलियो में शामिल करने के बारे में सोच सकते हैं.

एक साल में तिगुना हुआ ओवरसीज एफओएफ का एयूएम, क्‍या आपको निवेश करना चाहिए?

ये एफओएफ इंटरनेशनल म्‍यूचुअल फंड स्‍कीमों में सीधे निवेश करने का मौका देते हैं. इन्‍हें ऐसे फंड मैनेजर प्रबंधित करते हैं जो मार्केट को अच्‍छी तरह समझते हैं.

मुझे रिटायरमेंट के लिए 23 साल में ₹4.4 करोड़ जोड़ने हैं, कैसे प्‍लानिंग करूं?

लक्ष्‍य नजदीक आने पर जोखिम घटा दें ताकि इसके चूकने का खतरा न रहे. साल में कम से कम एक बार निवेश की समीक्षा जरूर करें और पोर्टफोलियो को दोबारा बैलेंस करें.

ये हैं 2021 में निवेश के लिए 6 सबसे अच्‍छे टैक्‍स सेविंग म्‍यूचुअल फंड

सेक्‍शन 80सी के तहत उपलब्‍ध तमाम विकल्‍पों में ईएलएसएस फंडों की लॉक-इन अवधि भी सबसे कम तीन साल होती है. लेकिन, इसका मतलब यह नहीं कि आप तीन साल के निवेश नजरिये को ध्‍यान में रखकर इनमें निवेश करें.

Load More...

हमें फॉलो करें


ईटी ऐप हिंदी में डाउनलोड करें


Copyright © 2020 Bennett, Coleman & Co. Ltd. All rights reserved. For reprint rights: Times Syndication Service

BACK TO TOP