Never miss a great news story!
Get instant notifications from Economic Times
AllowNot now


You can switch off notifications anytime using browser settings.

ऋण

07 March, 2021, 11:02 PM IST
सिक्‍योर्ड और अनसिक्‍योर्ड लोन में क्‍‍‍‍या फर्क होता है?

बैंक का लोन मुख्‍य रूप से दो बड़ी कैटेगरी में बंटा होता है. इसमें एक है सिक्‍योर्ड लोन और दूसरा है अनसिक्‍योर्ड लोन. सिक्‍योर्ड लोन और अनसिक्‍योर्ड लोन में कई तरह के फर्क होते हैं. ये ब्‍याज, लोन की रकम, जोखिम इत्‍यादि बातों से जुड़े हैं. आइए, यहां इनके बारे में 5 महत्‍वपूर्ण अंंतर जानते हैं.

गोल्‍ड लोन लेना चाहते हैं? जानिए कहां सबसे कम रेट पर मिल रहा है

अमूमन गोल्‍ड लोन 2 साल तक की अवधि के लिए दिए जाते हैं. इस अवधि के बाद लोन को रिन्‍यू कराया जा सकता है.

एचडीएफसी ने होम लोन पर ब्याज दर घटाई, जानिए कितनी राहत दी

बैंक के अधिकारियों ने बताया कि अच्छी क्रेडिट हिस्‍ट्री रखने वाले 'सर्वश्रेष्ठ ग्राहकों' को इस कटौती के बाद होम लोन 6.75 फीसदी ब्याज पर उपलब्ध होगा.

क्‍या आपको क्रेडिट कार्ड लिमिट बढ़वाने का ऑफर लेना चाहिए?

अक्‍सर बैंक ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड लिमिट बढ़वाने का ऑफर देते हैं. क्‍या आपको इन्‍हें स्‍वीकार करना चाहिए? आइए, जानते हैं कि इसके क्‍या फायदे और नुकसान हैं.

कोटक महिंद्रा बैंक ने होम लोन पर ब्याज दर घटाई, 6.65% पर दे रहा कर्ज

बैंक ने बताया है कि रेट सैलरीड और सेल्‍फ इम्‍प्‍लॉयड दोनों के लिए प्रभावी होंगे. इसके पहले भारतीय स्‍टेट बैंक (एसबीआई) ने होम लोन की दरों को घटाकर 31 मार्च 2021 तक 6.70 फीसदी किया था.

एसबीआई भी देता है गोल्‍ड लोन, जान लें नियम और शर्तें

18 साल और इससे अधिक उम्र का कोई भी व्‍यक्ति एसबीआई गोल्‍ड लोन ले सकता है. कोई व्‍यक्ति अकेले या संयुक्‍त रूप से यह लोन पाने के लिए एलिजिबल है.

गूगल ने चीनी इंस्टैंट लोन एप पर कसा शिकंजा तो घरेलू कंपनियों की बढ़ी हिस्सेदारी

इंस्टेंट लोन के बढ़ते कुटिल कारोबार की वजह से भारत में जब आत्महत्याओं की संख्या बढ़ने लगी तो सरकार ने गूगल पर इन एप को हटाने का दबाव डाला. अब चीन समर्थित 500 से अधिक फिनटेक एप को गूगल के प्ले स्टोर से हटा दिया गया है.

महामारी के बावजूद एजुकेशन लोन की भारी डिमांड, यह है वजह

क्रेडिट ब्‍यूरो सीआरआईएफ हाई मार्क के अनुसार, सितंबर 2020 तक 12 महीनों में एजुकेशन लोन कंपनियों ने 11 हजार करोड़ रुपये के लोन बांटे थे.

कई बैंकों में एक साथ लोन अप्‍लाई करने के क्‍‍‍‍या हैं नुकसान?

क्या आपने कभी सबसे अच्‍छी डील पाने की उम्‍मीद में लोन के लिए कई बैंकों में एक साथ अप्‍लाई किया है? अगर हां तो आपको ऐसा करने से बचना चाहिए. लोन के लिए एक साथ कई बैंकों में अप्‍लाई करने से आपके क्रेडिट स्कोर को नुकसान होगा. यह आपके लोन पाने की संभावना कम कर देगा. ऐसे में सवाल यह है कि अगर कोई सबसे सस्ता लोन चाहता है, तो उसे क्या करना चाहिए? इसका जवाब यह है कि किसी को तमाम बैंकों की ब्‍याज दरों की तुलना स्मार्ट तरीके से करनी चाहिए. हालांकि, इससे पहले कि हम चर्चा करें कि ऐसा कैसे करें, आपको हार्ड और सॉफ्ट क्रेडिट इंक्‍वायरी के बीच अंतर को समझना चाहिए और जानना चाहिए कि ये आपके क्रेडिट स्कोर को कैसे प्रभावित करते हैं.

सिक्‍योर्ड और अनसिक्‍योर्ड लोन के बारे में जान लें ये 5 बातें

सिक्‍योर्ड लोन किसी गारंटी के साथ दिया जाता है. होम लोन और कार लोन जैसे कर्ज इस कैटेगरी में आते हैं.

इन पैमानों पर अपने बैंक का मूल्‍यांकन करें

अपना बैंक बदलने की सिर्फ एक वजह यह नहीं होनी चाहिए कि वह सेविंग अकाउंट पर बहुत कम ब्‍याज देता है. यह फैसला बहुत सोच-समझकर लेने की जरूरत है. इसमें आपको कई पैमानों का ध्‍यान रखना चाहिए. आइए, यहां उनके बारे में जानते हैं.

दिल्‍ली में नियमित हुई कॉलोनियों में घर खरीदने के लिए ले सकते हैं कर्ज, जानिए कैसे

आईसीआईसीआई-एचएफसी की ओर से दिल्‍ली-एनसीआर में ऐसी कई कॉलोनियों को शॉर्टलिस्‍ट किया गया है. इनमें लक्ष्‍मी नगर, उत्‍तम नगर, कृष्‍णा नगर, पीतमपुरा और अन्य इलाके शामिल हैं.

बैंक लोन देने से मना कर दें तो आपको क्या करना चाहिए?

बैंक के लिए ग्राहक भगवान की तरह होते हैं लेकिन कई बार बैंक अपने इस भगवान को भी लोन देने से मना कर देते हैं. अगर आपके लोन का आवेदन भी बैंक से रद हो गया है तो जानिए कि आपको क्या करना चाहिए.

घरों में पड़े सोने के इस्तेमाल के रास्ते तलाशने होंगे

भारतीय परिवारों में सोने के रूप में रखी विशाल पूंजी को बाहर निकालने की जरूरत है. परिवारों के पास निजी तौर पर रखे गुए सोने का सबसे बड़ा भंडार है.

इस्टैंट लोन एप के चंगुल में फंसने से ऐसे बच सकते हैं आप, एसबीआई ने दिए टिप्स

पिछले कुछ वक्त से देश के कई बड़े शहरों में लोन एप के माध्यम से लोगों से ठगी की जा रही है. हर किसी को लोन की जरूरत पड़ सकती है, इसका फायदा उठाते हुए कई कंपनियां लोगों को घर बैठे एप के माध्यम से इंस्टैंट लोन दे रही हैं. इन लोन एप के जरिए रकम आपके बैंक खाते में आसानी से ट्रांसफर कर दी जाती है.

एसबीआई की होम लोन दरों में 0.3% तक की छूट, नहीं लगेगी प्रोसेसिंग फीस

भारतीय स्टेट बैंक ने होम लोन पर ब्याज दरों में छूट दी हैं. कंपनी ने होम लोन पर ब्याज में 30 बेसिस अंक यानी 0.3 फीसदी तक की कटौती की घोषणा की है.

Load More...

हमें फॉलो करें


ईटी ऐप हिंदी में डाउनलोड करें


Copyright © 2020 Bennett, Coleman & Co. Ltd. All rights reserved. For reprint rights: Times Syndication Service

BACK TO TOP